Airtel कंपनी का मालिक कौन है। किस देश की Company है। पूरी जानकारी हिंदी में

Airtel कंपनी का मालिक कौन है। किस देश की Company है। पूरी जानकारी हिंदी में


भारत मे Airtel के बारे में शायद ही कोई इंसान होगा जो Airtel केे बारे मे जनता नही होगा। आप मे से बहौत लोग Airtel का सिम इस्तमाल कर रहे होंगे। और बहौत सारे लोग एयरटेल फाइबर यानी ब्रॉडबैंड का इस्तमाल करते है। एयरटेल का डिश टीवी भी लोग इस्तमाल करते है। Airtel भारत मे जानी मानी दूरसंचार कंपनी है।

जी हाँ अपने ठीक पढ़ा भारत मे Airtel कंपनी में 330 million से भी ज़्यादा यूज़र्स है और जिओ के बाद देश मे सबसे ज़्यादा यूजर base airtel का है।


अगर बात करे jio user की तो देश मे लगबग 404 million यूज़र्स jio के है। क्या आप देश की दूसरे नंबर वाले दूरसंचार कंपनी यानी airtel के मालिक के बारे में जानते है। और Airtel किस देश की

कंपनी है। अगर जानते है तो ठीक है।

नही जानते तो इसपर आज आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है।


Airtel कंपनी का मालिक कौन है। पूरी जानकारी हिंदी में 2021



यह भी पढ़े।



भारत मे Airtel कंपनी का इतिहास ?


एयरटेल के मालिक के बारे में जान ने से पहले आपको एयरटेल के बारे में जान लेना चाइए। एयरटेल भारत मे कब से शुरू हुई। और विदेश में कंपनी का क्या बिज़नेस है। 


भारत मे दूरसंचार कंपनी airtel की शुरुआत साल 7 जुलाई 1995 में की गयी थी। उस वक़्त देश मे मोबाइल बहौत काम हुआ करते थे। लकिन आने वाला युग स्मार्टफोन और internet का आने वाला है शायद यह समझ चुके थे। 

Airtel की शुरुआत भारत मे सबसे पहले दिल्ली से की गई थी। और धीरे धीरे कंपनी एगे बढ़ती गयी और शहरों से गांव तक पौहच गयी। एक टाइम एयरटेल कंपनी भारत मे नंबर 1 टेलिकॉम कंपनी हुआ करती थी। फिर टेलिकॉम इंडस्ट्री में एंट्री हुई जिओ कंपनी की ।



जिओ के आने से देश मे इंटरनेट का दौर आया और जिओ देश मे पहेली बार 4G लेकर आता है। एयरटेल कंपनी को सबसे ज़्यादा कॉम्पिटिशन जिओ से मिलने लगा और एयरटेल भी धीरे धिरे 4g पर शिफ्ट होने लगे। जिओ के आने से देश मे internet क्रांति आयी जिस से internet plans में तेज़ी से गिरावट आने लगीं जिसका फायदा सबसे ज़्यादा आम लोगो को मिला। 



एयरटेल देश में दूसरे नंबर पर है यूजर के मामले में। पहले नंबर में jio है jio के यूजर देश मे 404 million से भी ज़्यादा है। और फिर नंबर आता है एयरटेल के 330 मिलियन से आदिक यूजर बेस है देश मे।


यह पढ़े।



Airtel Ke Malik kon hai


Airtel के मालिक है सुनील भाारती मित्तल Sunil Bharti Mittal और जिसे की हमने आपको बताया एयरटेल को 7 जुलाई 1995 को सुनील मित्तल दुआरा भारत मे स्थापना की गई थी। इन्हें एयरटेल का फाउंडर भी माना जाता है। 


Airtel की शुरुआत दिल्ली से हुई थी। शहर से की गई शुरावत गांव तक पाऊँची और देखेते ही देखते यूजर की संख्या बढ़ती चली गयी। दिल्ली में कंपनी का हेडक्वार्टर भी है।


सुनील मित्तल देश मे टेलिकॉम की दुनिया का जाना माना नाम है। मित्तल जी ने अपनी मेहनत से कंपनी को नए मुकाम पर पौहच दिया है। 



Sunil Bharti Mittal के बारे में जानकारी


आपकी जानकारी के लिए बताते चले सुनील मित्तल जी के पिता जी एक जाने माने राजनेता था उनके पिता जी का नाम

सतपाल मित्तल हैयह एक पंजाबी परिवार में जन्मे था जो एगे जाकर राज्य सभा के सांसद भी बने थे।



आज सुनील भारती मित्तल के पास धन की कोई कमी नही है। लेकिन हाल ही में एक इंटरव्यू में उनका कहा कि एक वक्त था जब उनको 5,000 रुपए के लिए जूझना पड़ता था।




सुनील मित्तल भी चाहते तो राजनीति में जा सकते थे लेकिन उनको राजनीति में ज़्यादा रुचि नही थी और उन्हीने अपने लिए एक अलग राह चुनी। सुनील मित्तल ने अपने पिता जी से 20,000 रुपये से कंपनी की शुरआत की और उनकी मेहनत ने ही कंपनी को आज यहाँ इस मुकाम तक पाउंचाय है। जो देश मे नंबर 2 कंपनी है और साथ मे 18 देश तक अपनी सर्विस प्रदान करते है।


यह भी पढ़े।


Airtel किस देश की कंपनी है।


एयरटेल कंपनी की शुरुआत जैसे कि हमने बताया दिल्ली से हुई है। और Airtel कंपनी भारत की कंपनी है। और इनका हेडक्वार्टर दिल्ली में मिल जाएगा। एयरटेल सिर्फ भारत तक है सीमित नहीं है।


एयरटेल कंपनी भारत से शुरू हुई और विदेशो तक अपनी सर्विस देने का काम करती है। भारत के पड़ोसी देश जैसे बांग्लादेश, श्रीलंका समेत 18 देशों में अपनी सर्विस देती है।

पड़ोसी देश के एयरटेल अफ्रीकी देशों तक अपनी सर्विस देती है जिसमे 


  • Chad
  • Republic Of the Congo
  • Gabon 
  • Ghana
  • Kenya
  • Nigeria
  • Rwanda
  • Seychelles
  • Zambia
  • Tanzania
  • Uganada

यह कुछ ऐसे देश है जिसमे एयरटेल कंपनी अपनी सर्विस देती है। अपको जानकर खुशी होगी कि एयरटेल केन्या, में एयरटेल के 8.8 मिलियन से ज़्यादा यूजर है और kenya में एयरटेल 2 नंबर की दूरसंचार की कंपनी है।

वैसे ही बात करे अगर एक और देश Chad की तो एयरटेल Chad no 1 कंपनी है वहा की और मॉर्टेट शेयर की बात करे तो लगबग 69% मार्किट एयरटेल का है।


निष्कर्ष
Airtel कंपनी का मालिक कौन है। किस देश की Company है।


उम्मीद है आपको जानकारी मिल गयी होगी Airtel ka malik kon hai आप जान गए होंंगे और साथ मे Airtel kis desh ki company hai किस देश की कंपनी है इसके बारे में और एयरटेल का इतिहास पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई है हमारी और से। उम्मीद है अब आप जान गए होंगे।





यह भी पढ़े।


  • Fm WhatsApp Kaise Download Kare 2021
  • WhatsApp Kis Desh Ka Hai Iska Malik Kon Ha
  • Vi Balance कैसे देखे Vodafone Balance Check
  • Gims Sandes App भारत का अपना मेस्सगिंग App डाउनलोड करे
  • Koo App Kya Hai Koo App कैसे डाउनलोड करे पूरी जानकारी
  • Airplane फ्लाइट मोड क्या होता है कैसे काम करता है

  • Post a Comment (0)
    Previous Post Next Post